Local NewsHindi News
Trending

Beneficiary Status PM Kisan Samman Nidhi लाभार्थी सूची: ऑनलाइन जाँच करने के लिए pmkisan.gov.in

PM-KISAN सम्मान निधि लाभार्थी सूची: सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों की देखभाल करने में मदद करने के लिए 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

Beneficiary Status PM Kisan Samman Nidhi लाभार्थी सूची: ऑनलाइन जाँच करने के लिए pmkisan.gov.in ! 2022 PM-KISAN सम्मान निधि लाभार्थी सूची: सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों की देखभाल करने में मदद करने के लिए 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

PM-KISAN सम्मान निधि लाभार्थी सूची: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि जोत वाले किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। PM-KISAN योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन मिलता है। यह राशि 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है। इन किसानों को अब पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार है।

PM-KISAN Samman Nidhi beneficiary list – किस प्रकार check करें

चरण 1: पीएम-किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।

चरण 2: थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और दाहिने कोने में किसान कॉर्नर के अंतर्गत ‘लाभार्थी सूची’ पर क्लिक करें।

Direct Link: https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx

चरण 3: ड्रॉप-डाउन मेनू से विवरण चुनें। आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

चरण 4: अब ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें।

चरण 5: लाभार्थी का विवरण आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

पीएम-किसान सम्मान निधि आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें

किसानों को उनके आवेदन की स्थिति की जांच करने में मदद करने के लिए, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है।

एग्रीकल्चर इंडिया के एक ट्वीट के अनुसार किसान अपनी पीएम-किसान सम्मान निधि की स्थिति जानने के लिए 155261 पर कॉल कर सकते हैं।

पीएम-किसान योजना की विशेषताएं

सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों की देखभाल करने में मदद करने के लिए 6,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

लाभार्थियों के आधार से जुड़े आंकड़ों के आधार पर भुगतान बैंक खाते में जमा किया जाता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Oppo Find N2 Flip 2023 Purchased in India टीम इंडिया के लिए IND vs AUS Live Score Update 1st Test 2023 Kantara को आखिरकार इसकी OTT रिलीज की तारीख मिल गई साजिद खान और अर्चना गौतम में जबरदस्त लड़ाई Movie: Avatar The Way of Water Release
close button